सूक्ष्‍म लघु और मझौले उद्यमों द्वारा ऊर्जा की दक्षता से खपत सुनिश्चित करने के लिए कदम

विद्युत मंत्रालय ने, ऊर्जा दक्षता ब्‍यूरो (बीईई) और विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत संयुक्‍त उद्यम कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के माध्‍यम से सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों द्वारा ऊर्जा की दक्षता से खपत सुनिश्चित करने के लिए निम्‍नलिखित कदम उठाए हैं :-

(1) 11वीं योजनावधि से ही, बीईई ऊर्जा का अतिशय उपयोग करने वाले विविध समूहों में बीईई-एसएमई ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम का कार्यान्‍वयन कर रहा है। 11वीं योजना के दौरान, बीईई ने 12 एसएमई क्षेत्रों से संबंधित ऊर्जा का अतिशय उपयोग करने वाले 25 समूहों में किए गए प्रौद्योगिकी संबंधी कमियों के आकलन के माध्‍यम से चयनित और उसके बाद 1250 इकाइयों में ऊर्जा ऑडिट के बाद ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों को सू‍चीबद्ध करते हुए टैक्‍नॉलोजी विशेष से संबंधित 375 विश्‍वसनीय डीपीआर तैयार किए हैं।

(2) 11वीं योजना के दौरान बीईई 5 समूहों में उत्‍कृष्‍ट उपलब्‍ध ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों पर 100 डेमन्स्ट्रेशन प्रॉजेक्‍ट्स का कार्यान्‍वयन कर रहा है। इसके अलावा बीईई वैश्विक पर्यावरण कोष (जीईएफ) द्वारा वित्‍त पोषित बहुपक्षीय परियोजनाओं के अंतर्गत ऊर्जा का अतिशय उपयोग करने वाले 15 समूहों में ऊर्जा दक्षता गतिविधियों का कार्यान्‍वयन कर रहा है।

(3) ईईएसएल एमएसएमई में ऊर्जा दक्षता के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र औद्योगिक विकास संगठन के माध्‍यम से जीईएफ के अंतर्गत वित्‍त पोषित एक परियोजना का कार्यान्‍वयन कर रहा है, ताकि देश में 10 समूहों में ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों को अपनाया जाना संभव बनाया जा सके।

यह जानकारी विद्युत, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्‍तर में दी।