Omicron का खौफ दुनिया में बढ़ा, नीदरलैंड में लॉकडाउन, 89 देशों में दस्तक

By
Omicron का खौफ दुनिया में बढ़ा, नीदरलैंड में लॉकडाउन, 89 देशों में दस्तक

अब तक 89 देशों में ओमीक्रॉन दस्तक दे चुका है. यूरोप के अधिकांश देश इस नए वेरिएंट की चपेट में आ चुका है. भारत में भी अब तक 126 केस सामने आ चुके हैं. वहीं नीदरलैंड ने शनिवार को क्रिसमस से पहले लॉकडाउन की घोषणा कर दी है जबकि ब्रिटेन क्रिसमस के बाद दो हफ्ते का लॉकडाउन लगाने की योजना बना रहा है. जर्मनी सहित फ्रांस में भी इस नए वेरिएंट से बचाव के लिए सख्ती लगानी शुरू कर दी है. ओमीक्रॉन के बढ़ते केस को लेकर WHO ने भी चिंता जाहिर की है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि 89 देशों में ओमीक्रॉन कोरोना वायरस वायरस की सूचना मिली है और सामुदायिक प्रसारण (Community Transmission) वाले क्षेत्रों में मामलों की संख्या 1.5 से तीन दिनों में दोगुनी हो रही है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमीक्रॉन उच्च स्तर की जनसंख्या वाले देशों में तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह वायरस की इम्यून से बचने की क्षमता के कारण है या इसकी स्वाभाविक बढ़ी हुई ट्रांसमिशन या दोनों के संयोजन के कारण है. डब्ल्यूएचओ ने कहा, ओमीक्रॉन की गंभीरता पर अभी भी सीमित आंकड़े हैं. इस वेरिएंट को समझने के लिए अभी भी अधिक डेटा की आवश्यकता है. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि मामले इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि कुछ जगहों पर अस्पतालों पर दबाव बढ़ सकता है. यूके और दक्षिण अफ्रीका में अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जा रही है और तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए कई देशों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं मजबूत की जा रही है.
नीदरलैंड में क्रिसमस से पहले लॉकडाउन

नीदरलैंड ने शनिवार को क्रिसमस से पहले लॉकडाउन की घोषणा की. लंदन सहित यूरोप के अधिकांश देशों में ओमीक्रॉन के बढ़ते केस को देखते हुए नीदरलैंड में सख्ती बढ़ा दी गई है. वहीं यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयन ने चेतावनी दी है कि जनवरी के मध्य तक यूरोप में ओमीक्रॉन वेरिएंट हावी हो सकता है.
दक्षिण अफ्रीका में पहली बार वेरिएंट का पता चलने के हफ्तों बाद कई देश यात्रा प्रतिबंध और अन्य उपायों को फिर से लागू कर रहे हैं.
डच प्रधान मंत्री मार्क रूट ने घोषणा की कि सभी गैर-जरूरी दुकानें, सांस्कृतिक और मनोरंजन स्थल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे, जबकि स्कूल कम से कम 9 जनवरी तक बंद रहेंगे.

ब्रिटेन में भी लॉकडाउन लगाने की योजना

ब्रिटेन में COVID की बढ़ती चिंताओं के बीच क्रिसमस के बाद दो सप्ताह का लॉकडाउन लागू करने की संभावना है. द टाइम्स के अनुसार, यूके के मंत्री क्रिसमस के बाद दो सप्ताह के लॉकडाउन की योजना बना रहे हैं, ताकि कोरोना वायरस के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को रोका जा सके. ओमीक्रॉन वेरिएंट के तेजी से प्रसार के बाद इंग्लैंड के वर्तमान प्लान बी में चुनिंदा आयोजनों के लिए COVID स्वास्थ्य कार्ड, थिएटर और सिनेमाघरों सहित अधिकांश सार्वजनिक इनडोर स्थानों पर फेस मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. ब्रिटेन में रोज कोरोना रिकॉर्ड टूट रहे हैं, ऐसे में अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. शनिवार को ब्रिटेन में कोरोना के 90,418 मामले सामने आए हैं. चिंता की बात ये है कि इन आंकड़ों में 10 हजार मामले ओमिक्रॉन के है.
फ्रांस के पीएम ने कहा, बिजली की गति से फैल रहा ओमीक्रॉन

फ्रांस के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने चेतावनी दी है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट यूरोप में बिजली की गति से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि यह वेरिएंट संभवत: अगले साल की शुरुआत तक फ्रांस में प्रभावी हो जाएगा. फ्रांस द्वारा यूनाइटेड किंगडम से प्रवेश करने वालों पर सख्त यात्रा प्रतिबंध लगाने से कुछ घंटे पहले यह बात कही है. ब्रिटेन अब तक इस क्षेत्र में सबसे प्रभावित वाला देश है. ब्रिटेन में शनिवार को लगभग 25,000 ओमीक्रॉन मामलों की पुष्टि की गई. पूरे महाद्वीप में स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमण की लहर के लिए तैयार हैं. जर्मनी, आयरलैंड गणराज्य और नीदरलैंड में शुक्रवार को अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा की गई है. ताजा यूरोपीय संघ के आंकड़ों के अनुसार, यूरोप में पहले ही 89 मिलियन से अधिक मामले और 1.5 मिलियन कोविड से संबंधित मौतें हो चुकी हैं.

जर्मनी में चुनौती के लिए तैयार रहने को कहा

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने संवाददाताओं से कहा कि ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए देश को चुनौती के लिए तैयार रहना चाहिए. स्वास्थ्य एजेंसी ने बढ़ते संक्रमण के कारण फ्रांस, नॉर्वे और डेनमार्क को उच्च जोखिम वाले देशों के रूप में शामिल किया है.
शनिवार को जर्मनी के क्षेत्रीय स्वास्थ्य मंत्रियों ने बर्लिन में सरकार से ओमीक्रॉन मामलों की अधिक संख्या के कारण ब्रिटेन से आगमन पर सख्त नियम लाने का आह्वान किया