हरियाणा सरकार की युवाओं के लिए योजना, घर बैठे कमा सकेंगे 9000 रुपए

हरियाणा सरकार की युवाओं के लिए योजना, घर बैठे कमा सकेंगे 9000 रुपए

हरियाणा सरकार ने राज्य के पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं के लिए नई महत्वकांक्षी योजना शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत घर बैठे 100 घंटे का काम करने के बदले युवाओं को 9000 रुपए का मानदेय दिया जाएगा। मंगलवार को हरियाणा राज्य ने अपने स्थापना दिवस की गोल्डन जुबली मनाई, इसी मौके पर इस योजना के लिए पंजीकरण भी शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार का अनुमान है कि इससे हरियाणा के करीब 30 हजार युवाओं को लाभ होगा और इसमें करीब 324 करोड़ का वित्तीय खर्च आएगा। योजना के तहत सरकार युवाओं को रोजगार देगी, हालांकि इसमें प्राइवेट सेक्टर भी सम्मिलित हो सकता है।

क्या है योजना-
योजना के तहत एक वेब पोर्टल भी तैयार किया गया है, जिसका नाम “सक्षम शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ” है। दरअसल योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को घर बैठे रोजगार मिलेगा। इसके लिए उन्हें हर महीने 100 घंटे का काम करने के बदले 9000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा, नियम के मुताबिक लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को हरियाणा राज्य का ही होना चाहिए। साथ ही वह दिल्ली, चंढीगड़ या हरियाणा की ही किसी यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट कर चुका हो। योजना के तहत उम्र की भी सीमा रखी गई है। राज्य में करीब 8 लाख शिक्षित युवा हैं जो सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न रोजगार योजनाओं के लिए रजिस्टर कर चुके हैं।

हरियाणा सरकार का अनुमान है कि इससे राज्य के करीब 30 हजार युवाओं को लाभ होगा और इसमें करीब 324 करोड़ का वित्तीय खर्च आएगा।